Thursday 6 February 2020

क्या है कोरोना वायरस, क्या हैं इसके लक्षण ?

क्या है कोरोना वायरस, क्या हैं इसके लक्षण ?




चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या 259 को पार कर गई है. अब तक 22 देशों में इसके संक्रमण के करीब 11800 मामले सामने आए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही इसे इमर्जेंसी घोषित कर चुका है. भारत में भी अब तक इसके दो मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. दुनिया भर में कोरोना वायरस के केस लगातार सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है.

चीन में इस वायरस के चलते पर्यटकों की संख्या घट सकती है. इसका सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है. कई देशों ने अपने नागरिकों से कोरोना प्रभावित वुहान नहीं जाने के लिए कहा है. कई देशों ने वुहान से आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. रूस ने चीन के साथ अपने पूर्वी बॉर्डर को भी बंद कर दिया है.

लगभग 18 साल पहले सार्स वायरस से भी ऐसा ही खतरा बना था. 2002-03 में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. पूरी दुनिया में हजारों लोग इससे संक्रमित हुए थे. इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर भी पड़ा था.


कोरोनावायरस आजकल चीन के साथ साथ कई देशों में चर्चा का विषय बना हुआ है। चीन में इसके चपेट में आने वालों की संख्या 41 हो गई है। वहीं भारत इसको लेकर काफी चिंतित है। भारत सरकार ने चीन से आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के ज़रिए जांच करने के निर्देश हवाईअड्डों पर दिए हैं।
वायरसों का एक बड़ा समूह है कोरोना जो जानवरों में आम होता है। यह वायरस जानवरों से लेकर इंसानों तक पहुंच जाता है। कोरोना वायरस, सार्स वायरस की तरह है जिसने सैकड़ों को संक्रमित किया है। यह वायरस सी-फूड से जुड़ा हुआ है। इसकी शुरुआत चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है।
नोनवेज को कम से कम खाएं।
जितना हो सके सी-फूड से दूर रहें। क्योंकि यह वायरस सी फूड से ही फैला है।
कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें।
अपने साथ हैंड सेनिटाइजर हमेशा रखें।
पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने के बाद हाथ साफ किए बिना उन्हें अपने चेहरे और मुंह पर ना लगाएं।

For any query please contact :-
Ph : +91-9210-168-168

2 comments:

  1. Secure Move - Trusted packers and movers in Delhi

    At Secure Move Shift safely & Transport Securely with SECURE MOVE Trusted packers and movers in Delhi and PAN India. Get our exceptionally renowned service of vehicle transportation and Office & home shifting.

    ReplyDelete
  2. thanks for sharing with us......
    Packers and movers one of the best solutions to relocate your household from one location to another location but to find trusty and genuine company is not an easy task. Get solution provides you moving services at very affordable prices. in this blogs you will find our all locations where we provides services. To know more about us Contact us 9205647008
    Best Car Transport Service In Gurgaon

    ReplyDelete